You are currently viewing मुंबई के एक्टिंग ऑडिशन कैसे देते है और कहा होते है?

मुंबई के एक्टिंग ऑडिशन कैसे देते है और कहा होते है?

अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ऑडिशन देना चाहते हैं तो इस पोस्ट में एक्टिंग ऑडिशन कैसे देते है और कहां होते है इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध है।

मुंबई हमारे देश का महानगर है, बहुत से लोग इसे सपनो और माया का शहर भी कहते है। मुंबई शहर पूरे भारत में ज्यादातर फिल्म्स और कलाकारों के लिए जाना जाता है। लाखो लोग यहां अपनी किस्मत आजमाने के लिए एक्टर, एक्ट्रेस बनने के लिए आते है, और कुछ लोग निराश होकर वापस लौट जाते है। कुछ लोगो को ऐसा भी लगता है की, वह मुंबई जाकर बहुत बड़े एक्टर या एक्ट्रेस बन सकते है। इस चक्कर में वह घर से बिना बताए पैसे लेकर मुंबई आ जाते है, और अनजान शहर में उन्हें कुछ ऐसे लोग भी मिल जाते है, जो उन्हे झूठे सपने दिखाकर उनके सारे पैसे लूट लेते है। पैसे खत्म हो होने बाद वो वापस अपने घर चले जाते है, और उनका अभिनेता अभिनेत्री बनने का सपना हमेशा के लिए टूट जाता है।

सपना देखना कोई बुरी बात नहीं, लेकिन सपने को साकार करना उतना आसान भी नहीं होता जितना लोग समझते है। एक सफल एक्टर या एक्सेस बनने के पीछे उनकी कड़ी मेहनत होती है। बहुत संघर्ष के बाद वह इस मुकाम पर पहुंच पाते हैं। जिनके पास पैसे है, उनको इस इंडस्ट्री में उतना स्ट्रगल नहीं करना पड़ता, लेकिन जिनके पास पैसे नहीं है उनको इंडस्ट्री में आने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। एक प्रकार से हम इसे यह भी बोल सकते हैं की, एक्टिंग में करियर बनाने के लिए पैसे का बैकअप और फैमिली का सपोर्ट होना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह काम आज के टाइम में एक प्रोफेशन बन चुका है। जैसे इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई करनी पड़ती है, टेक्नोलॉजी को समझना पड़ता है, उसी प्रकार एक्टिंग के लिए भी कैमरे को समझना पड़ता है। यानी अगर संभव हो तो आप एक अच्छे एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग सिख सकते है। उससे आपका अनुभव और कॉन्फिडेंस लेवल काफी हद तक बढ़ जायेगा, और आपको ऑडिशन देने में कोई दिक्कत नही होगी।

ऑडिशन कहा होते है

आज के समय में ऑडिशन देना उतना आसान नहीं जितना पहले होता था, ऑडिशन देने के लिए आपको 1000 से भी ज्यादा कास्टिंग एजेंसीज मिलेंगे, लेकिन आप यह मान कर चले की सिर्फ 4% ही कास्टिंग एजेंसीज ऐसे होते है, जहा रियल ऑडिशन होते है। कुछ फेक कास्टिंग एजेंसी ऑडिशन के नाम पर व्यापार करते है और ऑडिशन के बदले में वो फीस लेते है। ऐसे कास्टिंग एजेंसीज आपको भारत के लगभग सभी शहरों में देखने को मिल सकते हैं। अगर संभव हो तो आप ऐसे कास्टिंग एजेंसीज या प्रोडक्शन हाउस से सतर्क रहें।

यही फिर भी आपके मन में किसी प्रकार का संकोच है या सवाल है, तो निश्चित होकर हमारे पास आए हम बहुत ही फ्रेंडली तरीके से आपका ऑडिशन लेंगे, और अगर आप फ्रेशर है, नए कलाकार है, इस इंडस्ट्री में आना चाहते हैं, तो हम आपको बहुत अच्छे तरीके से गाइड करेंगे। तो आप निश्चित तौर पर अपने लक्ष्य को और अपने सपने को सच होता देख पाएंगे।

ऑडिशन कैसे देते है

अगर आप एक नए कलाकार है और आपको एक्टिंग की कोई खास अनुभव नहीं है, तो भी आपको डरने की कोई बात नही है आप बेझिझक होकर हमारे कास्टिंग एजेंसी आ सकते है और बहुत ही सहजता पूर्वक यहां निशुल्क ऑडिशन देकर अपना किस्मत आजमा सकते है।

ऑडिशन के लिए सबसे पहले आपको एक स्क्रिप्ट दिया जाएगा, और डायलॉग याद करने के लिए आपको 15 मिनट का निर्धारित समय मिलेगा। डायलॉग याद हो जाने के बाद आपको कास्टिंग रूम में ले जाया जाएगा, और कैमरे में आपकी एक्टिंग पोर्फोमेशन रिकॉर्ड की जायेगी, और वीडियो क्लिप को कास्टिंग डायरेक्टर को भेज दिया जाएगा। यही आपकी एक्टिंग उन्हे अच्छी लगी, तो आपको फाइनल लुक टेस्ट के लिए दुबारा से कास्टिंग रूम में ले जाया जाएगा, और मेकअप के द्वारा आपका लुक टेस्ट किया जाएगा, और लुक टेस्ट पास करने के बाद उस रोल के लिए आपको सिलेक्ट कर लिया जाएगा।

Leave a Reply